प्राथमिक शाला और पूर्व माध्यमिक शाला (कक्षा 1 से 8 वी तक) छत्तीसगढ़ ऑनलाइन छात्रवृति CG teams - 2019 -20

नमस्कार साथियों इस पोस्ट में हम आपको प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शाला (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक) के बच्चों के  छात्रवृत्ति ऑनलाइन करने के लिए step by step   से बताएँगे। आशा करता हूँ की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने शाला के बच्चो की छात्रवृत्ति आसानी से भर पाएंगे।

तो चलिए प्रारम्भ करते है।  सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर सिस्टम में GOOGLE CROME  में जाकर छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट www.shiksha.cg.nic.in पर जाएँ।
स्टेप -1 shiksha.cg.nic.in में जाने के बाद TEAMS new में जाएँ।



स्टेप -2 teams नई में जाने के बाद आपके स्क्रीन में इस तरह के से दिखाई देगा। जिसमे सबसे पहले school login करें इस तरह 


इसमें पहले स्कूल ID डालें फिर पॉसवर्ड डालें और कैप्च डाल कर लॉगिन करें।  
स्टेप -3 इसके बाद  आपको लेफ्ट कार्नर में जाकर निम्न तरह से कार्य करें 


 मार्क ऑप्शन में जाकर शिक्षक मार्क इंचार्ज  में जाए वह पर क्लिक करने के बाद आपको अपने शाला के एक TEACHER को इंचार्ज बनाना है बनाने के बाद डाटा सुरक्षित (SAVE) करना है। 

स्टेप -4 यहाँ से CGTEAMS के  HOME पेज में आना है टीचर लॉगिन रजिस्ट्रेशन(REGISTRATION) पर  जाना है।  जहाँ पर जिस टीचर को इंचार्ज बनाये है उस टीचर का EMPLOYE कोड ही स्कॉलर्शिप का यूजर ID  होगा। 

स्टेप - 5 


OTP प्राप्त करने  के लिए अपने CG TEAMS में  रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर डालें जिसमे आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आप चेक कर सकते है  OTP डालने के बाद जांच करे फिर कैप्च कोड डाल ले। फिर अपना पॉसवर्ड के लिए कैपिटल लेटर ,स्मॉल लेटर ,न्यूमेरिक ,और special charecter को लेकर बनाना है।  

स्टेप 6  id  पासवर्ड बनाने के बाद आप schoolscholarship.cg.nic.in पर जाकर teacher अपना 12 डिजिट का ID डालें और पॉसवर्ड डाल कर लॉगिन करें 
लॉगिन करने के पश्चात आप  अपने स्कूल के छात्र /छात्राओं का स्कालरशिप भर पाएंगे।   

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां देखें -

➤ प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना


1 Comments

  1. कुछ बच्चों का छात्रवृत्ति टीम्स से नहीं हो रहा है। जानकारी गलत बता रहा है। संशोधन के लिए क्या करना है?

    ReplyDelete
Previous Post Next Post