PRE B.ED and D.El.Ed model answer PREVIOUS 5 YEAR QUESTION PAPER ,

 प्री बीएड, डीएलएड परीक्षा पूर्ण हो चुकी है अब अभ्यर्थियों को pre Bed ,D.el.ed model answer का इंतिजार है चुकी cgvyaapm द्वारा अभीतक pre B.ed D.el.ed model answer जारी नहीं किया गया है। साथियों बता दे की प्री बीएड डी एलएड की परीक्षा 17 जून 2023 को दो पालियों में पूर्ण कर लिया है। अब model answer की राह देख रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर cgvyapam द्वारा जल्द ही model answer जारी करने वाली है। मॉडल आंसर देखने के लिए आप cgvyapam के website में जाकर देख सकते है।  

साथियों आज हम आपको प्री B.Ed प्रवेश परीक्षा के पिछले 5 वर्षों के क्वेश्चन पेपर बता रहे हैं। जिसे आप लोग को परीक्षा पैटर्न एवं किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं इसकी जानकारी होगी। 

इसे भी पढ़ें -बीएससी नर्सिंग सिलेबस प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर

प्री बीएड एग्जाम पैटर्न 

 प्री बीएड परीक्षा मैं एक ही प्रश्न पत्र होता है उसके अंको का विभाजन विषय वार अलग अलग होता है। वही पेपर 100 अंकों के लिए लिया जाता है और प्रश्न केवल वस्तुनिष्ठ ही पूछे जाते हैं इश्क परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होता है।

सामान्य मानसिक योग्यता 30 अंकों का सामान्य ज्ञान 20 अंकों का शिक्षण अभिरुचि 30 अंकों का सामान्य हिंदी 10 अंकों का एवं सामान्य अंग्रेजी भी 10 अंकों का प्रश्न होता है।

बीएड Previous year QUESTION PAPER

1 QUESTION PAPER 2018 

QUESTION PAPER 2019 

3 QUESTION PAPER 2021 

4 QUESTION PAPER2022 

5 QUESTION PAPER 2023 

D.el.ed Previous year QUESTION PAPER


MODEL ANSWER 

बीएड डीएलएड की परीक्षा 17 जून 2023 दो पालियों में  पूर्ण हो चूका है व्यापम द्वारा  मॉडल आंसर जारी करने की तिथि घोषित नहीं किया है ,परन्तु जल्द जारी करने वाली है चुकी अभी तक बीएड की मॉडल आंसर नहीं आया है। 

हमारे व्हाट्सअप ग्रूप से जुड़ें -

👉WHATSAPP GROUP 10 

👉टेलीग्राम चैनल से जुड़ें 

Post a Comment

Previous Post Next Post