छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 2019 CGSET सिलेबस सहित जाने सम्पूर्ण जानकारी

व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा राज्य पात्रता परीक्षा 2019 (CGSET) के लिए ऑनलाइन फॉर्म भराया जा रहा है। जिसकी सम्पूर्ण जानकारी हेतु ये पोस्ट पूरा ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।
 आवेदन कैसे करें - 
 छत्तीसगढ़  शासन उच्च शिक्षा विभाग एवं विश्वविद्यालय अनुदान  आयोग द्वारा cgvyapam को परीक्षा लेने के लिए अधिकृत किया है।  cgset 2019 की परीक्षा का आवेदन फॉर्म आप व्यापम के व्वेबसाइट से www,cgvyapam.choice.gov.in  से सीधे भर सकते है।
first step 


 form दो step   फॉर्म भरता है पहला स्टेप में ऑनलाइन फॉर्म में आप का राज्य  फिर जिला और फिर आपका subject की जानकारी मांगता है फिर दूसरे स्टेप में पूरा detail मांगता है जिसमे आपका सम्पूर्ण जानकारी आपको देना होता है और अंतिम में submit करना अनिवार्य होता है इसके बाद आपको एक ID प्राप्त होती है।
 महत्वपूर्ण तिथियां  
   आवेदन करने की प्रारम्भि तिथि - 23/07/2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 13/08/2019
रात्रि 11.59 pm तक
परीक्षा की तिथि - 08 सितम्बर 2019
परीक्षा का समय -  प्रथम पेपर - सुबह 10 बजे से 11 बजे तक
                             द्वितीय पेपर - 11.30 से 01.30 तक
परीक्षा केंद्र - सभी संभागीय मुख्यालय -बिलासपुर ,रायपुर ,अंबिकापुर , जगदलपुर ,दुर्ग
परीक्षा शुल्क -
सामान्य वर्ग -350 रु
अन्य पिछड़ा वर्ग - 250 रु
अनु.जाति /अनु.जन। जाति/निशक्त जन /तृतीय लिंग  -200 रु
syllabus-   राज्य पात्रता परिक्षा  का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर बनाने लिए किया जाता है जिस तरह शिक्षक बनाने केलिए tet की परीक्षा पास करना होता है उसी प्रकार असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बनाने के लिए SET की पसरिक्षा पास करना पड़ता है।
               साथियों बता दे की किसी भी एग्जाम को लेने से पहले उसके subject और उस subject की syllabus बनाया जाताहै जिसके अंतर्गत उस एग्जाम का प्रश्न भी पूछा जाता है साथियो SET की परीक्षा 19 subject में लिया जाता है।  राज्य पात्रता परीक्षा के लिए दो पेपर दिलाना पड़ता है प्रथम पेपर सामान्य अध्ययन ,मानसिक योग्यता और शिक्षण अभिरुचि पर आधारित होता है।जिसमे 50 प्रश्न पूछे जाते है जिसका कुल अंक 100 होता है   द्वितीय पेपर विषय आधारित होता है। जिसका प्रश्न सिलेबस के आधार पर ही पूछा जाता है। सभी 19 विषयों का पेपर अलग -अलग होता है।
सभी विषयों का syllabus 
 प्रथम पेपर सिलेबस
द्वितीय पेपर सभी विषय  सिलेबस
जानकारी यहाँ भी देखें
सहायक शिक्षक प्रयोग शाला विज्ञानं के लिए विशेष 
प्रयोगशाला (सहायक ) शिक्षक हेतु top 50 प्रश्न जो exam में पूछे जाते है।
एग्जाम हेतु महत्वपूर्ण प्रश्न
कॉम्पिटिशन एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न

Post a Comment

Previous Post Next Post