nobel prize 2021 list-नोबेल पुरस्कार 2021 सूचि

 इस वर्ष चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल प्राइज अमेरिका के दो वैज्ञानिकों को मिला। डेविड जूलियस और अर्डन पेटापोशियन को दिया गया इसकी घोषण सोमवार को किया गया। दोनों वैज्ञानिकों द्वारा त्वचा की नसों पर तापमान या दबाव का अलग अलग असर होता है। यह हमेशा से वैज्ञानिकों के लिए पहेली ही रहा तापमान गरमाहट या स्पर्श को कैसे डिटेक्ट किया जाता है। और तंत्रिका प्रभाव में बदलकर इसे नाड़ी सिस्टम (नर्वस सिस्टम) के उस हिस्से तक कैसे पहुंचाया जाता है। जहाँ शरीर को उसका मतलब समझ आता है।
चिकित्सा के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार 2021

डेविड और अर्डेम की खोज ने शरीर में दो सेंसर की खोज की है और सर्दी गर्मी और स्पर्श की रहस्य को दुनिया के सामने खोल कर रख दिया। 

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती -सब इंस्पेक्टर भर्ती सिलेबस-2021

 

इनके द्वारा किये गए खोज - 

डेविड और अर्डम द्वारा खोज के लिए मिर्च का इस्तेमाल किया गया इससे त्वचा पर दर्द का अध्ययन का पता किया गया उन्हें CDNA जिन का पता चला। जो ऐसे चैनल बनाता है जिसके बारे में पहले किसी को नहीं पता था।  इसके बाद दोनों ने एक और चैनल का पता लगाया जो ठंडा से जुड़ा रिसेप्टर था। 

  कौन है डेविड जूलियस ? -

डेविड जूलियस इनका जन्म अमेरिका के न्यूयार्क शहर में 1955 हुआ था 1984 में उन्होंने कैलिफोर्निया युनिवर्सिटिस बर्कले से पीएचडी किया। वर्तमान में वो कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी सेंट फ्रांसिस्को में प्रोफ़ेसर है। 

  कौन है अर्डम  पेटापोशियन-

मूल  लेबनान के रहने वाले ये वैज्ञानिक अर्डन पेटापोशियन का जन्म लेबनान  बेरुत में 1967 में हुआ था। वो बेरुत में छिड़ी लड़ाई की वजह से  अमेरिका के लॉसएंजलिस आ गए 1996 में उन्होंने कलिफ़ोर्निया के इंस्टीट्यूट  ऑफ़ टेक्नोलॉजी पेसडेना से पीएचडी की डिग्री हासिल की। 2000 से स्क्रिप्स रिसर्च ला जोला कैलिफोर्निया में कार्यरत है

ये भी पढ़ें ctet पूर्व वर्ष का प्रश्नपत्र ।  

2020 में तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से मिला था -

वर्ष 2020 में तीन वीआज्ञानिकों को संयुक्त रूप से मिला था जिसमे से दो अमेरिकी वैज्ञानिक हार्वे जे आल्टर एवम माइकल हॉटनथे तो एक ब्रिटिश वैज्ञानिक चार्ल्स एम राइज था जिन्हें संयुक्त रूप से चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल प्राइज दिया गया था । ये सम्मान इनके द्वारा हेपेटाइटिस C वायरस की खोज के लिए मिला था ।

फिजिक्स नोबेल पुरस्कार 2021   

फिजिक्स नोबेल पुरस्कार 2021

अमेरिकी युनिवेर्सिटी प्रोफ़ेसर स्युकुरो मनाबा ,जर्मन समुद्रीय वैज्ञानिक क्लॉस हैसलमेन और इतावली वैज्ञानिक जोरजो परिसी को फ़िज़िक्स क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता घोषित किया गया। तीनो को  पुरस्कार जटिल भौतकी प्रणाली  समझनेकी हमरी  क्षमता में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया। 

 केमिस्ट्री नोबेल प्राइज 2021 

केमिस्ट्री नोबेल पुरस्कार 2021

केमिस्ट्री के क्षेत्र  2021केनोबल प्राइज विजेता  घोसित किया गया है। दो वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से 2021 रसायन के लिए चयनित किया गया है। जिसमे जर्मनी के वैज्ञानिक बेंजामिन लिस्ट एवं अमेरिका के वैज्ञानिक डेविड मैकमिलन  को ऑर्गेन कैटालीसस  क्षेत्र में रिसर्च के लिए दिया गया 

साहित्य  के क्षेत्र में नोबेल प्राइज 2021 

अब्दुलराजाक गुरहान को साहित्य  नोबल पुरस्कार 2021 दिया गया। उनके साहित्य में शरणार्थियों के मार्मिक चित्रण  ये सम्मान दिया गया।  उनके साहित्य में उपनिवेश वाद और खाड़ी देशो में शरणार्थियों तथा उनके संस्कृति के बारे में अपने उपन्यासों में खूब चर्चा की है। 

अब्दुलरज्जाक गुरहान  का जन्म 1948 में तंजानिया के जंजीबार  था। वो ब्रिटेन शरणार्थी में आये थे ,साहित्य में नोबेल पुरस्कार विजेता वो पहले अफ़्रीकी है। 

इनके उपन्यास - 

मेमोरी ऑफ़ डिपार्चर 1987 ,
पिलग्रिम्स वे -1988 
पैराडाइस 1994 
एडमिरिंग साइलेंस -1996 
by the sea -2001

desertion-2005 

the लास्ट गिफ्ट -2011 

ग्रावेल हार्ट -2017 

आफ्टर लाइव्स -2020 

अबतक कुल 117 लोगों को साहित्य का नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

शांति का नोबेल पुरस्कार-2021 
शांति का नोबेल पुरस्कार 2021

फिलीपीन पत्रकार मारिया रासा और रुसी पत्रकार दिमित्री मुरातोव को संयुक्त रूप से  शांति का नोबेल पुरस्कार 2021 दिया गया। ये पुरस्कार  पत्रकारों को अभिव्यक्ति आजादी की रक्षा के लिए दिया गया है।  

लेटेस्ट अपडेट के लिए जुड़ें 

हमारे टेलीग्राम चेनल से जुड़ें

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ें

Post a Comment

Previous Post Next Post