RRB रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, इनको होगा बेनिफिट

RRB NTPC ,RRC ग्रुप D CBT 2021 छठे चरण की आखरी परीक्षा 8 अप्रैल को आयोजित की गयी थी जिसके बाद छात्रों को किसी भी प्रकार की कोई अपडेट रेलवे के तरफ से नहीं दिया गया था।  

रेलवे का नयी नोटिफिकेशन जारी कर कहा है की कोविड 19 की वजह से परीक्षा की प्रक्रिया में पाबन्दी लहगाई गयी थी जो राज्यों के ढील देने पर दिसंबर 2020 से प्रारम्भ किया गया था।  

वर्तमान में  कोरोना महामारी के दूसरे लहर में एक बार फिर पूरा देश जूझ रहा है जिसके चलते सभी  राज्यों में  प्रतिबन्ध लगा हुआ है  जिसके कारण CBT की आगे की समय सारणी जारी नहीं किया गया है। 

रेलवे ने कहा है की जैसे ही राज्यों से प्रतिबन्ध हटा दिए जायेंगे वैसे ही परीक्षा का समय निर्धारण किया जायेगा।   

रेलवे भर्ती बोर्ड ने विशेष रूप से छत्तीसगढ़ के जिन अभ्यर्थियों का परीक्षा सेण्टर भुवनेश्वर उड़ीसा में उसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमे ओडिसा सरकार द्वारा भुवनेश्वर में हो रहे एग्जाम के लिए विशेष एहतियात बरतने की बात कही  है।  

उक्त नोटिफिकेशन का हिंदी ट्रांसलेशन निचे पढ़ें -

छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों को होम क्वारेंटीनसे छूट SBT १ से 5 वे चरण में भुवनेश्वर में आबंटित परीक्षा केंद्र
 
1 CBT की परीक्षा 1 से 5 चरणों में आयोजित होगी जो 04/03/2021 से 27/03/2021 तक होने जा रहा है। 

2   5 वे चरण के परीक्षा में छत्तीसगढ़ कुछ अभ्यर्थियों का एग्जाम सेण्टर भुवनेश्वर ओडिश  में है जिसके लिए ओडिसा सरकार द्वारा लेटर जारी किया गया है जिसमे  छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों को  RRB के पवेश पत्र के साथ अपने साथ एक वैध प्रमाण पत्र रखना होगा। जिससे उसकी पहचान की जा सके। इसके तहत उन्हें होम Quarantine  से छूट प्रदान की जाएगी।  

३ परीक्षा  सेंटर COVID 19 नियम का पालन करना होगा।  मास्क और सोसियल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।  

रेलवे भर्ती परीक्षा 2020 जिसमे मिनिस्ट्रियल और आइसोलेट कैटेगरी के 1600 से अधिक रिक्त पदों के भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।  जिसकी  परीक्षा कंप्यूटर आधारित 15 दिसंबर 2020 से 18 दिसंबर 2020 आयोजित  किया गया था।  जिसे दो पालियों में आयोजित किया गया था। 

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन 20 फरवरी 2021 को जारी किया।  जिसमे परीक्षार्थियों को अपना QUESTION PAPER ,ANSWER KEY ,एवं विकल्प को देख  सकते है।  और अपना विकल्प में दावापत्ति प्रस्तुत कर  सकते है।  

रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी किया जो मिनिस्ट्रियल और आइसोलेट कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए जारी किया है।  ज्ञात हो की रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमे कुल 1663 पदों की भर्ती होना था। 

लेटेस्ट अपडेट के लिए जुड़ें -

 जिसके लिए विगत 15 दिसंबर 2020 से  18 दिसंबर 2020 तक कंप्यूटरीकृत EXAM हुआ था जिसमे कुल १.03 लाख परीक्षार्थी ने भाग लिया था।  ये परीक्षा दो पालियों में संचालित किया गया था।

रेलवे द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमे कैंडिडेट अपना QUESTION PAPER , और ANSWER KEY DOWNLOAD कर सकते है। इसके लिए रेलवे ने अपने वेबसाइट में इसके लिए लिंक जारी कर दिया है ये लिंक 22 फरवरी 2021 को  साम 18 बजे से प्रारम्भ हो जाएगा। 


महत्वपूर्ण तिथि - 
प्रारम्भ - 22 फरवरी 2021 साम 18 बजे से 
अंतिम - 28 फरवरी 2021 साम 18 बजे तक 

शुल्क FEE  - 

कैंडिडेट को दावापत्ति के लिए  शुल्क देना होगा जिसके लिए परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्न के लिए 50 रूपए का शुल्क लगेगा। आपत्ति सही पाए जाने पर परीक्षार्थी की राशि वापस कर दिया जायेगा।  ये राशि उसके खाते में वापस किये जायेंगे जिस खाते से दिया गया है।  

Procedure for raising objections  -
आपत्तियाँ उठाने की प्रक्रिया
आवश्यक दिशा निर्देश के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट में जा कर पूरी जानकारी ले सकते है।  

इससे सम्बंधित जानकारियां - 




Post a Comment

Previous Post Next Post