pvc aadhar card order online apply प्लास्टिक आधार कार्ड (pvc) ऑनलाइन ऑर्डर कैसे करें

how to online apply your PVC Adhar Card 
 
नमस्कार साथियों आज हम आपको बताने जा रहे है की आप अपना प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे मंगाए pvc aadhar card order online apply प्लास्टिक आधार कार्ड एटीएम की तरह की pvc कार्ड होता है जिसे  जेब रखने आसानी  होती है। और पानी में ख़राब होने केसाथ टूटने का भी दर नहीं होता है। इसे आसानी से जेब में रखकर चला जा सकता है। 

PVC आधार सेवा क्या है ?
भारत के निवासियों के लिए भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही आधार कार्ड सुविधा है जिसमे भारत का निवासी कम से कम पैसा भुकतान कर अपने लिए प्लास्टिक का आधार कार्ड UIDAI के वेबसाइट से ऑनलाइन मंगा सकता है। जो पानी में खराब नहीं होता है। इसके लिए यदि रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो व्यकल्पिक मोबाइल से भी मगाया जा सकता है। 

इस कार्ड की securities features
 इस  कार्ड की विशेषता निम्न है 
1 QR कोड (QR code )
2 होलोग्राम (hologram)
3 माइक्रो टेक्स्ट (micro text)
4 भुत छवि (GHOST IMAGE )
5 प्रिंटेड डेट 
आधार कार्ड के लिए कितना शुल्क देना होगा - इसके लिए आपको 50 रूपये देना होगा जो पोस्ट ऑफिस का चार्ज होगा क्योकि  आधार कार्ड स्पीड पोस्ट के द्वारा आपके पते पर आता है। जिसके लिए आपको इस राशि की भुकतान करना होगा। 

हमारेwhats app  ग्रुप से जुड़ें 

प्लास्टिक आधार कार्ड (pvc) ऑनलाइन ऑर्डर कैसे करें जाने स्टेप BY  स्टेप 

1 सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट में जाये इसके पश्चात् होम पेज में MY ADHARA  पर क्लिक करे।इसके बाद उसके निचे ही ORDERआधार PVC कार्ड पर जाएँ।  

2 इस स्टेप में आपको अपना आधार कार्ड या जिनका आधार कार्ड मांगना है उनका आधार कार्ड नंबर डालें इसके बाद दिए गए कैप्चाकोड डालें और मोबाइल नंबर  कर OTP सेंड ऑप्शन में जाएँ। 
3 यदि आधारकार्ड में मोबाईल  नंबर लिंक नहीं है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए ,my mobile number is not registered पर जाये वहां पर आपको एक वर्गाकार जगह पर क्लिक करें। वहां पर मोबाइल नंबर डालें जिसमे otp चाहते है। फिर send otp  पर क्लिक करें। 
4 OTP इंटर करने के पश्चात् आपके सामने pvc कार्ड की प्रीव्यू आ जाता  है जिसमे आधार में नाम  फोटो एड्रेस  की जानकारी है। 

5 इसके पश्चात पेमेंट method तय करना होता अपना पेमेंट अपने तरीके  से कर सकते है ,वहां पर नेट बैंकिंग ,upi ,ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर  सकते  है  जिसके लिए आपको50  रुपए  लगेंगे। 


PVC  आधार कार्ड  के लाभ 

1 ये कार्ड लम्बे समय तक चलने वाला कार्ड है एटीएम की तरह होता है और साथ ही वाटर प्रूफ होता है।  
2 इसे जेब में आसानी से रखा जा सकता है। इसकी क्वालिटी बहुत ही अछि है और लेमिनेशन के साथ प्राप्त होता है।   
3 इसमें सिक्योरिटी फीचर केलिए होलोग्राम ,घोस्ट इमेज ,QR स्केनर ,issue date  भी होता है 

2 Comments

Previous Post Next Post