शिक्षा पोर्टल में विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ?सत्र 2021-22 /How to do online entry of students in the student portal? Session 2021-22



 शिक्षक साथियों नमस्कार आज हम आपलोगों के लिए एक मत्वपूर्ण जानकारी लेके आये है ,जिसमे विद्यार्थियों की एंट्री फिर से online करना होगा।  शिक्षा विभाग  लोक शिक्षण संचनालय द्वारा पत्र जारी कर सभी शाला शासकीय अशासकीय सभी स्कूलों के विद्यार्थियों का online पोर्टल के माध्यम से करना है।  

शिक्षा विभाग का नया पोर्टल -

DPI और nic दोनों मिल कर एक नया पोर्टल का बनाया है जिसमे सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालय में दर्ज छात्र छात्रों को ऑनलाइन करना है।  इस पोर्टल के माध्यम से  विद्यार्थियों को मिलाने वाली निःशुल्क योजनाओं का क्रियान्वयन करना है जिसमे पाठ्यपुस्तक , सरस्वती सायकल योजना ,गणवेश ,मध्यानभोजन , आदि सभी योजनाओं  के लिए किया जायेगा।  

पोर्टल में इन विद्यार्थियों का होगा एंट्री  -

शिक्षा पोर्टल विद्यार्थी एंट्री कक्षा पहली के छात्र का एंट्री प्रमोशन करते हुए दूसरी कक्षा में एंट्री करना होगा।  इसी तरह सभी कक्षा  के विद्यार्थिओं का प्रमोशन करते हुए ऊंच कक्षा में उनका एंट्री किया जायेगा।  इस पोर्टल में विद्यार्थियों की पूर्ण विवरण रहेगा।  इस तरह आपको कक्षा 2 से 12 वी तक के विद्यार्थयों का एंट्री करना है। 

बता दे की कक्षा 1 ली ,6 वी ,एवं 9 वी का एंट्री अभी नहीं होगा।  इसके लिए बाद में समय दिया जायेगा जिसमे नव प्रवेशित बच्चों की एंट्री किया जायेगा। 

इस पोर्टल में कौन कर सकते है एंट्री 

DPI द्वारा जारी आदेश के अनुसार शाला में कार्यरत सभी शिक्षक एंट्री कर सकते है जिसने अपना रेजिस्ट्रेशन cgschool में किया है।  उन्हें CGSCHOOL में जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन किया है वो उसे ही ड़ालककर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकता है।  

स्टूडेंट एंट्री ऐसे करें - 

शिक्षक  इस पोर्टल के माध्यम अध्यनरत विद्यार्थियों का उच्च कक्षा में प्रमोट करते हुए  करेंगे  जैसे कक्षा 1 वाले स्टूडेंट  का कक्षा 2में एंट्री करेंगे। 

चलिए  प्रारम्भ करते है कैसे एंट्री करेंगे -

1. सबसे पहले आपको ब्राउज़र में जाकर http://shiksha.cg.nic.in/StudentEntry सर्च करेंगे। जिससे होम पेज ओपन होगा। 


2. इस पेज में आपको लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा जिसमे शिक्षक अपना पढाई तुहार द्वार CGSCHOOL.IN में जिस मोबाइल नंबर को अपना ID बनाया था उसे डाल कर पॉसवर्ड डालकर लॉगिन कर ले। 


3. लॉगिन  के बाद लॉगिन करने वाले शिक्षक की जानकारी सामने आ जाती है और आपको जहाँ विद्यार्थी का एंट्री करना है वो इंटरफ़ेस आ जायेगा जहाँ से आपको विद्यार्थी जानकारी दर्ज को क्लिक करना होगा। 


4. विद्यार्थी जानकारी दर्ज  में बच्चे की सामान्य  जानकारी जिसमे कक्षा ,नाम पिता का नाम, माता का नाम ,जन्मतिथि ,आधारनंबर ,मोबाइल नंबर , जैसी जानकारियां एंट्री करना होगा एंट्री के पश्चात् सुरक्षित करें।  
इस तरह आप अपने शाला के विद्यार्थियों का एंट्री कर  सकते है। 
 

 
 एंट्री के पश्चात् यदि विद्यार्थी एंट्री में त्रुटि होने पर शिक्षक विद्यार्थी जानकारी संसोधन केमाध्यम से  विद्यार्थी एंट्री को संसोधन कर सकता है। साथ ही विद्यार्थी सूचि के माध्यम से अपने शाळा की एंट्री किये गए विद्यार्थियों की सूचि भी देख सकता है। 


ये प्रविष्टि सभी स्कूलों को 10 जून 2021 तक करना अनिवार्य है। ये प्रविष्ठियां सत्र 2021 -22 के लिए है। 
यदि किसी शिक्षक साथी को स्टूडेंट एंट्री में किसी प्रकार की दिक्कत आये तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।  


इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारे व्हाटअप ग्रुप ,और टेलीग्राम चैनल से जुड़ें 

👉👉हमारे whatsapp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 

👉👉हमारे टेलीग्राम चेनल से जुड़ें

ये जानकारी भी पढ़ें -

👉बीएड डीएलएड की प्रवेश परीक्षा, महत्वपूर्ण तिथि ,आवश्यक अहर्ताएं जरूर पढ़ें 

👉छत्तीसगढ़ हाई स्कूल परीक्षा परिणाम 2021 

👉PM किसान सम्मान निधि की ८ वी क़िस्त जारी 

👉प्लास्टिक आधार कार्ड (pvc) ऑनलाइन ऑर्डर कैसे करें

Post a Comment

Previous Post Next Post