SLA समेटिव आँकलन -2 के लिए जारी किये महत्वपूर्ण दिशा निर्देश और संसोधित समय सारणी




SLA राज्यस्तरीय आंकलन समेटिव -2  परीक्षा के लिए समय सरणी को  संसोधित किया गया है।  जिसमे कक्षा 1 से 8 वी तक की परीक्षा का आयोजना किया।  पूर्व में परीक्षा 23 मार्च 2020 से प्रारम्भ होने वाला था। राज्य सरकार द्वारा कोरोना (COVID -19) की संक्रमण को काम करने के लिए राज्य की सभी शासकीय और निजी स्कूल को 31 मार्च 2020 तक बंद करा दिया है।
 इसके कारण  SLA की परीक्षा के समय सारणी में  संसोधन किया गया है। अब EXAM 23 मार्च की जगह 06 अप्रैल 2020 को प्रारम्भ होगा।  



नमस्कार फ्रेंड्स अभी का  समय  परीक्षा का समय है इसमें अभी छत्तीसगढ़ बोर्ड ,CBSE (सेन्ट्रल बोर्ड) की परीक्षा प्रारम्भ हो गयी है इस समय हमारे प्राथमिक और मिडल स्कूल की परीक्षा की तैयारी जोरो से चल रही है।   
राज्य में SLA (STATE LEVEL  ASSESSMENT ) राज्य स्तरीय आंकलन चल रहा है इसे तीन वर्षों में बता गया है। इसका प्रारम्भ सत्र 2018 -19 में हुआ था जिसे हम बेस लाइन कहते है जिसे पार कर लिया गया है इस वर्ष सत्र 2019 -20 मिडलाइन है। और नाने वाला  सत्र 2020 -21 को एन्डलाइन है। .

 साथियों हम मिडलाइन की SLA के तहत समेटिव 1 फॉर्मेटिव -2 तक की आंकलन परीक्षा ले चुके है।  प्राथमिक पूर्णतः परीक्षा का प्रारम्भ होने वाला है जिसमे कक्षा -5 और 8 वी के छात्र आंकलन में शामिल होंगे। इस समेटिव आँकलन-2  के लिए पहले से ही टाइम टेबल SCERT द्वारा जारी किया जा चूका है।

इस समेटिव आंकलन-2  के लिए SCERT द्वारा कुछ महत्वपूर्ण  दिशा निर्देश जारी किया है जो निम्न है -

A  संचालन 
  • SA 2  आँकलन पुरे प्रदेश में निर्धारित समय सारणी के अनुसार प्रारंभिक स्तर की समस्त शासकीय शालाओं आयोजित किये जाएगे । 
  • राज्य स्तर पर SCERT द्वारा प्रश्न पत्र तैयार किये जायेंगे 
  • कक्षा 1 से 8 में SA 2 हेतु प्रश्नपत्र राज्य स्टार से मुद्रित कर हार्ड कॉपी जिला तक वितरित किया जायेगा। 
  • राज्य से वितरित किये गए पश्नपत्र को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा शील बंद शाला वार, विषयवार शाला की दर्ज संख्या के आधार पर वितरित करेंगे। 
  • प्रश्न पत्र  4,10,16,20,एवं 50  के पैकेट में प्रदाय किया जा रहा है जिसमे विकासखंड शिक्षाधिकारी अपने CAC के माध्यम से शाला के दर्ज संख्या के अधार पर वितरण कराएँगे। 
  • CAC  प्रधानपाठक एवं शिक्षक विभिन्न संचार के माध्यम से समुदाय और बच्चों तक आंकलन की जानकारी देकर। तिथियों में समस्त विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। 
  • आंकलन के सुचारु रूप से सञ्चालन हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारी सघन मॉनिटरिंग कर समस्त प्रक्रियाओं की जानकारी उच्च कार्यालय को दें। 
B प्रक्रिया 
  • प्रश्न पुस्तिका  STUDENT ID  अनिवार्यतः भरी जाये। 
  • अनुपस्थित विद्यार्थियों की STUDENT ID  कक्षा वार विषय वार अनिवार्यतः नॉट किये जाएँ। 
  • उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर होना है  मूल्यांकन के पश्चातप्राप्तांकों की प्रविष्टि का उत्तरदायित्व प्रधानाध्यापक  का होगा।  
  • संकुल स्तर प् SA 2 के सफल सञ्चालन की दायित्व संकुल समन्वयक का होगा जो यह सुनिश्चित करेंगे की सभी प्रधान अध्यापकों द्वारा आँकड़ों की प्रविष्टि के उपरांत डाटा सिंक कर दिए गए है। 
  • उत्तर पुस्तिका में दिए हुए फार्मेट के अनुसार प्रश्नवार प्राप्तांक को भरे जाएँ। 
  • किसी विषय की प्रश्न पत्र की गोपनीयता भांग होने पर तत्काल प्रधानपाठक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को सूचित किया जाये जो यह सूचना उच्च कार्यालय क देकर आगामी निर्देश प्राप्त करेगें । 
  • गोपनीयता भांग हो जाने पर उक्त विषय व कक्षा केआंकलन के  सम्बन्ध में संचालक SCERT छत्तीसगढ़ द्वारा निर्णय लिया जायेगा। 
C मूल्यांकन एवं आंकड़ों का संग्रहण -     

शाला में मूल्याङ्कन के उपरांत प्राप्तांकों की प्रविष्टि TEAMS -T APP  के माध्यम से की जाएगी।  विद्यालय की किसी भी शिक्षक द्वारा प्राप्तांकों की प्रविष्टि की जा सकेगी। किन्तु अंतिम उत्तरदायित्व प्रधान पाठक का होगा

आंकलन उपरांत अंकों की प्रविष्टि 10 अप्रैल तक किया जाना सुनिश्चित करें।

परीक्षा से सम्बंधित समस्त निर्देश एवं प्रक्रिया में पार्दशियता हेतु आंकलन उपरांत प्रश्नपत्र एवं मॉडल उत्तर राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद छत्तीसगढ़ की वेबसाइट http://scert.cg.gov.in/ पर उपलब्ध है।


आपके लिए महत्वपूर्ण बिंदु - 

भारत सरकार की महत्वपूर्ण आधारभूत योजना

 CAB,NRC,CAA एवं NPR क्या है ? और FULL FORM क्या है ?

प्राथमिक शाला और पूर्व माध्यमिक शाला (कक्षा 1 से 8 वी तक) छत्तीसगढ़ ऑनलाइन छात्रवृति CG teams - 2019 -20

 प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना






Post a Comment

Previous Post Next Post