CAB,NRC,CAA एवं NPR क्या है ? और FULL FORM क्या है ?

नमस्कार साथियों आज हम वर्त्तमान  चल रहे NRC ,CAB ,CAA  क्या है ? इसका फुल फॉर्म क्या है ? के बारे में जानेगे। इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी दी जाएगी इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।



  CAB, NRC, CAA  का  FULL FORM

CAB क्या है ?

CAB - CITIZENSHIP AMENDMENT BILL  (सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल )

CAB का FULL FORM हिंदी में -  नागरिकता संसोधन बिल


नागरिकता संसोधन बिल जिसे (CITIZENSHIP AMENDMENT BILL) कहा जाता है।  जो की लोकसभा में 9 दिसम्बर 2019 को पास हुआ जबकि ये 12 दिसंबर को राज्यसभा में पास हुआ। इसके लिए राजयसभा में  वोटिंग की गयी।

राज्य सभा में कुल 245 सदस्य होते है जिसमे से CAB  के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि इसके विपक्ष में 99 वोट पड़े।  बिल पास कारने  के लिए 121 वोट की आवश्यकता थी।

 इस तरह CAB -2019  राज्य सभा में पास हुआ इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा 12 दिसंबर 2019 को इस बिल पर हस्ताक्षर किया गया  .जिसके बाद इसे नागरिकता संसोधन  ACT. (CITIZENSHIP AMENDMENT  ACT ) का रूप दे दिया गया।

NRC क्या है ?

NRC  का फुल FORM-  NATIONAL REGISTER  FOR CITIZENSHIP (नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजनशिप )
NRC का FULLFORM हिंदी  में - राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर

राष्ट्रिय नागरिकता पंजी भरत मे रहने वाले नागरिको के लिए एक पंजी तैयार किया गया जिसमे उनके नागरिको का नाम हो यह पंजी भारत में 1951 जनगणना के बाद तैयार किया गया।

इसमें 1951 से पहले आये लोग भारतीय होंगे। इसे असम में लागु किया गया। इससे बंगला देश से आये घुसपैठियों की पहचान  करने के लिए किया गया। इस रजिस्टर के अनुसार जो व्यक्ति असम में 1971 से पहले आये है।  उन्हें ही भारत की नागरिकता प्रदान की जाएगी।  इसके बाद आने वाले को नहीं। NRC असम समझौता 1985 के तहत लाया गया था।

असम एक ऐसा राज्य है जिसमे सबसे पहले NRC लागु किया गया। NRC  का पहला प्रकाशन 31 दिसंबर 2017 को किया गया था।

 NRC का अद्यतन आखरी बार 1951 में  लागु हुआ था जिस समय असम  में कुल 80 लाख  नागरिकों का पंजीयन हुआ था।

CAA क्या है ? 
CAA का FULLFORM ENGLISH में  - CITIZENSHIP  AMENDMENT ACT (सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट )
CAA का FULLFORM हिंदी में -  नागरिकता संसोधन अधिनियम 

CAA का पूरा नाम नागरिक संसोधन अधिनियम है इसे पहले CAB (सिटीजन अमेंडमेंट बिल) कहा जाता था।  कोई भी विधेयक सांसद के दोनों सदनों में लाया जाता है तो पहले BILL (विधेयक) के रूप में लाया जाता है. उसके पास होने के बाद अधिनियम (ACT) का रूप ले लेता है।    

CAA  में आज तक 5 बार संसोधन किया जा चूका है।  पहले 1986 ,1992 .2003,2005 ,2015 में हुआ है।  संविधान का अनुच्छेद 11 में भरत भारत के संसद को नागरिकता कानून में संसोधन का अधिकार है।  इस अनुच्छेद के अंतर्गत भारत की नागरिकता देने व ख़त्म करने का अधिकार रखता है।


CAA का उद्देश्य क्या है ? 
CAA नागरिक संसोधन अधिनियम का मूल उद्देश्य जो बहार दूसरे देश से आकर भारत में रहने वाले शरणार्थी जिन पर धर्म के नाम पर प्रतारणा या उसे उस देश से भगाया गया हो  और वो 2014 से पहले आकर देश में निवास रत है। उनको नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।

NPR क्या है ?

NPR का फुल फॉर्म ENGLISH - NATIONAL POPULATION  REGISTER (नेशनल पापुलेशन रजिस्टर )
NPR फुल फॉर्म हिंदी में - राष्ट्रिय पापुलेशन पंजी 
एनपीआर को केन्दीय मत्रिमंडल से मंजूरी मिल गयी है। इसे तीन चरण में लागु किया जायेगा। इसके प्रथम  चरण 1 अप्रेल 2020 से प्रारम्भ होकर 30 सितम्बर 2020 तक चलेगा।

NPR  का फुलफॉर्म नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर है।  इसके अंतर्गत देश में  रहने वाले सभी नागरिकों का नाम होगा चाहे वो किसी भी राज्य में रहे। उस रजिस्टर में सभी का नाम होगा यदि कोई व्यक्ति किसी जगह पर 6 महीने से निवास कर रहा है तो उन्हें स्वयं ही एनपीआर में अपना नाम दर्ज करना होगा।

ये भी पढ़ें
प्राथमिक शाला और पूर्व माध्यमिक शाला (कक्षा 1 से 8 वी तक) छत्तीसगढ़ ऑनलाइन छात्रवृति CG teams - 2019 -20

 प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना




2 Comments

Previous Post Next Post